Thursday, 28 November 2019

PF Ka Full Form Kya Hota Hai - PF क्या है


आज के इस पोस्ट में हम अपने पाठको को PF से जुडी हुय कुछ जानकारी के बारे में बताय गे. PF के बारे में आपको जानकारी होगा लेकिन आज के समय में नई कर्मचारी को PF से जुड़ी पूर्ण जानकारी नही होती. इस लिए आज हम आपको PF क्या होता हे. 
PF ka full form, EPF ka full form और ये कब और कैसे मिलता हे, PF के फायदे क्या हे वो सभी जानकरी आपको बतायगे।

PF Ka Full Form Kya Hota Hai - PF क्या है
PF Ka Full Form Kya Hota Hai - PF क्या है

आमतौर पर कमचारी और नोकरी करने वाले लोग को PF के बारे में जानकरी होती हे क्यू की PF की जो सुविधा है वो सरकारी संस्था और प्राइवेट कम्पनी दोनों में काम करने वाले कर्मचारियों को दिया जाता हे और इस से जुडी सभी जानकरी होनी जर्रूर है.

PF एक स्किम की तरह काम करती है और कर्मचारियों केलिए काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इससे कमचारी की सेविंग के साथ भविस्य में इसके काफी लाभ भी होते है .

PF ki full form और PF kya Hai


PF full form नाम Provident Fund हे ओर इसे हिंदी में कर्मचारी भविष्य निधि के नाम से जाना जाता है. यह एक सरकारी योजना है और इसे EPFO यानि (Employee Provident Fund Organization) के द्वारा चलाया जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 1952 में स्थापना हुआ थी.

आगर कंपनी में 20 से जीयादा कर्मचारी काम करते है तो उनका पंजीकरण (EPFO) यानि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में होना ज़ररी है जिसके तहत ही कर्मचारियों के तनख्वाह मेसे कुछ रक़म भाग काटा जाता है जो नोकरी या रिटारमेंट होते समय उनको एक साथ दिया जाता हे।

PF एक स्किम है जो र्कमचारी को दी जाती है.  PF कमचारी को retirement के समय या नोकरी छोड़ते समय दिया जाता है. अगर कमचारी चाहे तो वो retirement से पहले भी PF को check और निकाल सकता है लेकिन उसके लिए कुछ नियम और शर्तें का पालन करना होता है PF की अछी बात ये है की इस पैसे पे किसी भी प्रकार का tax नहीं लगता बल्कि सरकार द्वारा इस राशि पे 8 प्रतिशत से अधिक ब्याज़ मिलता है जोकि बाकि स्किम की तुलना में  काफी जीयादा होता है।

PF और EPF में क्या अन्तर है - epf full form


जो लोग PF नाम से परीचित है उन्होंने EPF नाम भी जर्रूर सुना होगा किऊ की PF स्किम में अक्सर EPF नाम सुनने को मिलता है. और लोग PF और EPF इन दोनों को अलग-अलग समजते है लेकिन ऐसा नहीं है ये दोनों शब्द का अर्थ समान होता है. कुछ लोग PF को EPF नाम से बोलते.

PF ka full form :- Provident Fund full form of EPF :- Employee Provident Fund

Also read :-
  1. Paytm का फुल फॉर्म क्या है
  2. EMI क्या होता है
  3. OTP का full form क्या है 


PF में कितने प्रतिशत राशि जमा होती है



सभी कंपनी में PF में जमा होने वाली राशि एक समान ही होती है.
आगर आपके कम्पनी में PF की सुविधा उपलब्ध है तो आपको यह बात भी पता होनी चाये की आपकी तनख्वाह मेसे कितने प्रतिशत राशि PF में जमा होती है

तो चलिए हम आपको बताते है की कितना प्रतिशत राशि आपके PF में जमा होता है. आपकी तनख्वाह से 12 प्रतिशत राशि काटी जाती है जिसमेसे 3.67% राशि आपके PF (Provident Fund) और बाकि के 8.33% आपके EPS(Employee Pension Scheme) में जमा होता है. इन दोनों में जमा हुय राशि आपको रिटारमेंट के बाद आपको दिया जाता है।

इस प्रकार आपके तनख्वाह मेंसे काटी राशि दोगुना हो जाती है क्युकी 12 प्रतिशत राशि आपकी तनख्वाह काटी जाती है और 12 प्रतिशत कंपनी की तरफ से आपके PF में जमा किया जाता है
इस प्रकार से कुल मिलाकर 24 प्रतिशत राशि आपको मिलती है।

PF के फ़ायदे क्या है – Benefits of PF


PF के एक से जीयादा फायदे है PF में भविश्य के साथ वतमान समय में भी काफी फायदे हो सकते है. PF में कुछ रकम अपने आप कटने से आपकी अछि सेविंग होजाती है.

1. Tax free

हमने आपको बताया की PF की राशि पर कोई भी प्रकार का tax नहीं लगता और पैसे निकलवाने के समय भी कोई tax नहीं लगता।

2. Free Insurance

EDLI यानि (Employee Deposit Linked Insurance) स्किम  के होने से आपके पीएफ अकाउंट पे आपको 6 लाख रूपए तक का इंश्‍योरेंस मिलता हे।

3. Employee Pension Scheme

इस स्किम में कंपनी कर्मचारी के खाते में खुद की तरफ से 12 प्रतिशत राशि जमा करती है जो कर्मचारी को रिटारमेंट के समय दिया जाता है।

4. UNA Number

UNA Number से आप नौकरी बदल ते समय आपके दूसरे PF account को लिंक कर सकते है जिससे पीएफ के रूप में जमा पैसे को आसानी से ट्रांसफर किया जा सके।

5. Best Saving Option

PF इस लिए भी एक अच्छा Saving Option है क्यू की PF की राशि पर कोई tax नहीं लगता और सरकार के द्वारा इस राशि पर  8% से जीयादा ब्याज़ भी दिया जाता है इस तरह से कमचारी की Saving में बढ़ोतरी होती है।

6. Easy to get Money

PF की राशि आप आसानी से निकलवा सकते है और नये नियमो के अनुसार कमचारी आर्थिक परिस्थितियों के आधार पर 90 प्रतिशत पीएफ का पैसा निकलवा सकते है।

PF बैलेंस कैसे चैक करें


PF के बारे में जानकरी प्राप्त करने के बाद आपको यह सवाल उत्तपन हुआ होगा की मेरे PF में कितनि राशि है वो में कैसे पता लगाऊ. PF की बैलेंस चैक करने केभी काफि तरीको है जो हमने आपको बताय है।

  • मिस कॉल द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है
  • SMS द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है
  • Mobile App द्वारा पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है
  • UNA नंबर से पीएफ बैलेंस चैक कर सकते है


ऊपर बताय गय तरीको से आप PF का बैलेंस चैक कर सकते है और आप PF मेसे पैसे निकाल भी सकते है।

PF और EPF से जुड़े FAQs


1. क्या हम अपना PF नही कटवाना चाहते. ऐसा हो सकता है?

  • हा जी हो सकता है उसके लिए आप को Form 11 भरकर अपना EPF खाता खोलने से बच सकते हो लेकिन एक बात का ध्यान रहे यदि आपका एक बार भी किसी अन्य नियोक्ता के साथ Employee Provident Fund अकाउंट खुला है तो आप ऐसा नहीं कर सकते |


2. PF अड्वान्स किस वजह से मिल सकता है ?

  • चिकित्सा या उपचार केलिए
  • विवाह या घर खरीद में लोन चुकाने केलिए
  • शिक्षा केलिए
  • अन्य गंभीर परिस्थिति पर


3. पहले PF बैलंस कैसे चैक कर सकते थे?

  • पहले PF से जुड़े सभी काम इनकी वेबसाइट से होजाते थे लेकिन आज के समय में ये साईट से ये सभी काम बंद होगेय हे और ये इनकी वेबसाइट है।  epfindia.gov.in


4. अब PF बैलंस कैसे चैक कर सकत हे?

  • मिस्ड काल करके पीएफ बैलेंस |  Missed call
  • एसएमएस भेजकर | Sending SMS
  • मोबाइल एप से | Through EPF Mobile App
  • मासिक एसएमएस अपडेट से | Through Monthly Update SMS


5. PF बॅलन्स जानने केलिए कोनसे number पर एसएमएस भेज सकते है?
  • PF बॅलन्स जानने केलिए आप इस नंबर पर एसएमएस भेज सकते हे।    01122901406


6. PF या EPF account कब खोल सकते है?

  • आप PF या EPF account तब ही खोल सकते है जब आप किसी Company  या संस्थान में काम करते हों। बिना service के EPF account नहीं खोला जा सकता।


7. PF ka full form kya hai?

  • Provident Fund


8. full form of EPF kya hai?

  • Employee Provident Fund






तो मेरे प्यारे पाठकों में उमीद करता हु की आप को PF ki full form और EPF ki full form के बारे में सभी जानकरी समज आगय होगी और आगर आपको कुछ सवाल हो तो आप हमें कमेंट में जर्रूर पूछ सकते है। और आपको ये जानकरी अछि लगी होतो इसे आगे बीही share जर्रूर कीजिये।


0 Please Share a Your Opinion.: