OTP Kya Hai? One Time Password (OTP) क्या होता है,

आज की इस पोस्ट में हम आपको OTP के बारे में बताया गे अगर आपको otp full form in hindi, OTP Kya Hai और OTP Kaise Kam Karta Hai इन के बारे में नहीं पता तो आपको OTP  से जुड़ी सभी जानकारी इस पोस्ट में मिले गी।
OTP Kya Hai? One Time Password (OTP) क्या होता है,


OTP Kya Hai


OTP  आज के डिजिटल दुनिया का एक हिस्सा बन चूका है और आपको इस से जुड़ी सभी जानकारी जननी आवश्यक हे. otp ka full form  One Time Password होता है और ये एक सिक्यूरिटी कोड होता है जो 4 से 6 अंक का होता है
OTP का उपयोग सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और सभी OTP सिर्फ 2 मिनिट के लिए ही available होते है 2 मिनिट के बाद OTP expire हो जाता है

जब हम किसी भी E - commerce  साईट पे से Online Transaction, रीचार्ज  या कुछ चीजे ख़रीदते है तब उस चीज का पेमेंट अपने ATM card या इन्टरनेट बैंकिंग से करते है तब आपको बैंक की तरफ से एक OTP  आता है  OTP Verification किये बिना आप किसी भी अकाउंट से पेमेंट नहीं कर सकते है इसके अलावा हम किसी साईट या एप्प में Login या Signup करते है तब हमारे मोबाइल पे उस साईट के द्वारा OTP भेजा जाता है और जब हम किसी साईट का Passward भूल जाय तब हमें Passward को रिसेट करने केलिए साईट के द्वारा OTP भेजा जाता है जिससे हम साईट में डालकर Passward को रिसेट कर सकते है।

ये भी पढ़िए

CCC FULL FORM IN HINDI

IP FULL FORM IN HINDI


OTP किस तरह भेजा जाता है

OTP तीन तरह हे भेजे जा सकते है.

1. Text  massage 

सबसे जीयादा और आसान तरीका Text  massage के द्वारा OTP भेजना होता है आज अधिक साईट और एप्प में Text  massage  के  द्वारा OTP भेजा जाता हे और सबसे  सुरक्षित तरीका है.

2. Voice Call

Voice Call से OTP भेजना का उपयोग काफी कम किया जाता है
Voice Call से OTP भेजनेका उपयोग तब किया जाता है जब  कोई कारण से text massage के द्वारा OTP न भेजा जा सकता हो या Message deliver होने में Late हो तब Voice Call का उपयोग किया जाता है।

3. E-Mail से OTP

E-Mail के द्वारा तब OTP भेजा जाता है जब user का मोबाईल नंबर ना दिया गया हो तब email के द्वारा OTP भेजा जाता है .
E-Mail otp का उपयोग वेबसाइट और एप्प में जीयादा किया जाट है।



Previous
Next Post »