Sunday, 28 July 2019

EMI क्या है? - EMI Full Form in Hindi 2019

EMI Full Form in Hindi, EMI Ka Full Form Kya Hai, EMI का Full Form क्या है, EMI Ka Poora Naam Kya Hai, इमआई क्या है, EMI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.
EMI Full Form in Hindi

emi meaning in hindi


Hello, दोस्तों आज की पोस्ट में हम EMI Full Form in Hindi के बारें में  details में जानकारी देनेकी कोशिस करूँगा. आगर आपको नहीं पता की EMI ki full form क्या है,EMI Full Form,ई एम आई की फुल फॉर्म इन हिंदी, EMI कैसे Calculate करते है, EMI का उपयोग कहाँ और कैसे होता है,EMI को कैसे calculate किया जाता है इन सभी सवाल के बारें हम आज आपको बताय गे।

ये भी पढ़िए

FULL FORM OF NCR

DIGITAL MARKETING KYA HAI

EMI Full Form क्या है


EMI की फुल फॉर्म Equated Monthly Installment  होता है और हिंदी में "समान मासिक(महीना) क़िस्त"कहते है 
EMI शब्द का उपयोग जीयादातर लोन देने वाली कंपनी या बैंक में किया जाता है जब महँगी चीज की ख़रीद ते हे तब आप ने EMI का नाम सुना होगा. EMI एक प्रकार की मासिक क़िस्त होती है जिसका प्रतिमाह भुकतान करने का होता है उस व्यक्ति को जिसने EMI पर कुछ भी product ख़रीदा हे. तो आप EMI की फुल फॉर्म और EMI किसे कहते है आप समज गय होंगे।

EMI का क्या मतलब है


EMI हमको तब उपयोगी होता है जब हमारे पास किसी महगी चीज  ख़रीद ने केलिए पुरे पैसे न हो तब हम वो महगी चीज EMI पर ले सकते है जेसे TV, laptop, mobile car या bike जेसी सभी महगी चीज ख़रीदने केलिए bank या Financial Institutions आपको आप्शन देते है जिससे आपको महगी चीज की पूरी रकम एक साथ देने की कोई जर्रूर नहीं होती है ऐसी परिस्थिति में EMI आपके लिए अच्छा जरिया बन सकता है।

EMI केलिए बैंक के साथ आपको एक Amount Fixed किया जाता है जिससे चुकाने लिए आपको एक अवधि तय कर दी जाती है. जिससे आपको बैंक को चुकाना होता है जिससे चुकाने केलिए आपको हर महीने fix किया Amount आपको बैंक को चुकाना होता है वह
EMI के दरमियान आपको एक राशि बैंक को देनी होती है जिसमे आपसे मूल कीमत और व्याज दोनों होते है वह राशि को आपको बैंक के द्वारा दिए समय में ही चुकाना होता है. जेसे एक व्यक्ति ने 1 साल केलिए यानि 12 महीने केलिए 2 लाख रुपए की लोन लिया और उसपे बैंक 10% व्याज लेती है यानि आपको एक महीने के क़िस्त 17,584 होती है उस मेसे 16,668 रूपये प्रिंसिपल मतलब  मूल राशी और 916 आपके लोन का व्याज आपसे लिया जाता है.
EMI को calculat करने केलिए आप online website का उपयोग कर सकते है.



EMI के फायदे

EMI के बहुत फायदे है , EMI के द्वारा महगी चीज ख़रीद ने में आसानी होती है जिसमे आप हर महीने थोड़े थोड़े पैसे देकर आप सामान ख़रीद सकते है

EMI से आप महगी चीज को आसानी से ख़रीद सकते है.
EMI से आप e-commerce site से चीजे ख़रीद सकते है
EMI के द्वारा आप घर, कार,मोबाइल और साथ ही अपना business केलिए भी लोन ले सकते है

EMI की गणना किस पर निर्भर करती हे


Interest Rate: Interest Rate यानि आप कोनसी बैंक से लोन लिया है, बैंक का Interest Rate कितना है।

Loan Amount: आपने कितनी लोन लिया है कितने समय केलिए लोन लिया है या आपका के महीने की क़िस्त कितना है उसपर निर्भर करता है

Tenure of the Loan: ऋणदाता द्वारा ब्याज सहित संपूर्ण ऋण चुकाने का समय.

ALL Full Form EMI -



  1. EMI - Electromagnetic Inference
  2. EMI - Equated Monthly Installment
  3. EMI - Electric and Musical Instrument
  4. EMI - Electromagnetic Interference
  5. EMI - Equal Monthly Installment
  6. EMI - Equated Monthly Instalment
  7. EMI - Electronic Money Institution


0 Please Share a Your Opinion.: