FIR Full Form in Hindi - AUG 2019

FIR Full Form in Hindi, FIR Ka Full Form Kya Hai,
Hello दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम FIR full form, एफ आई आर क्या है, FIR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, इस सभी सवालो के बारेमे बात करे गे।
 FIR Full Form in Hindi
 FIR Full Form in Hindi

FIR Full Form in Hindi एफ आई आर क्या है


FIR की full form  First Information Report होती हे और FIR को हिंदी में प्रथम सूचना रपट कहा जाता है FIR एक बहुत ही प्रचलित शब्द हे। पुलिस को जब भी किसी अपराध की सुचना मिलती हे तब वो लिखित में एक document को तैयार करते है जिससे FIR कहा जाता है FIR  लिखित स्वरुप का document हे  जिससे पुलिस दर्ज़ करने के बाद अपनी कार्यवाही सुरु करसकते है. पुलिस के पास FIR  होने से वो किसी भी  व्यक्ति के किलाफ एक्शन लेने के लिए समथ हे ।

Read also :- SMS full form in Hindi

FIR इस लिए की जाती है की किसी घटना का शिकार हुए व्यक्ति के अपराधियों को सज़ा दिलवाने केलिए किया जाता है. FIR चोरी हुए वास्तु के लिए भी किया जा सकता है जैसेकि सामान की चोरी (mobile/sim card, car, bike) तथा महत्वपूर्ण documents की चोरी, डराना, धमकाना, या कोई भी एक कार्य जो कानून तोर पर गलत है आप उनके किलाफ FIR दर्ज करा सकते है।

चोरी हुय वस्तु की FIR जर्रूर से करनी चाये जिससे आपके पास एक लिखित प्रमाण हो जाता है की आपकी वस्तु,डॉक्यूमेंट,मोबाइल या सिमकार्ड इस दिनाक को इस स्थान से चोरी होगया हे और अगर भविष्य में इन वस्तु का दुरूपयोग होता है तो इस में वस्तु के मालिक का कोई भी दोष नहीं है।

Read also :- internet in hindi

FIR करते समय आपके पास आपके भी कुछ अधिकार होते है जेसे की पोलिस आप पे कोई भी प्रकार का दबाव न बनाय और आपके द्वारा बताया बयान लिखे आपने से किसी भी बात पर दबाव या बार बार न दोहराए और FIR लिखने के बाद आपको FIR पढ़ने दे या फिर खुद पढ़ के आपको सुनाय आपके द्बारा दिया गया बयान Clear रूप में दर्ज किया गया हो तो आप Signature करे वर्ना आप उसमे बदलाव कराने का अधिकार दिया गया है और FIR  की एक copy उसे भी दी जाय. इसलिए आपने अधिकारों को उपयोग कीजिये जो संविधान के द्वारा आपको दिया गया है




Previous
Next Post »