TV TRP क्या होती है TRP Full Form [in Hindi]


What is the TRP

TRP Full Form [in Hindi]


क्या आप जानते है की TRP  क्या होता है और  इसका Television से क्या रिस्ता है तो आपक् इस पोस्ट में सभी बातो का जवाब मिलने वाला है । आपको इस पोस्ट में Television Rating Point  क्या है । TRP Full Form [in Hindi]  पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी इस लिए ये पोस्ट को आखरी तक जर्रूर पढ़िए ।


यदि आप टीवी देखते हो तो आपने के बार TRP के बारे में सुना होगा । इस लिए आप भी जानना चाहते होंग की TRP होती क्या है या TRP full form kya hota hai.  तो ये रही आपके लिए TRP के ऊपर एक पोस्ट।

आपने entertainment news देख ते होंगे तो आपने जर्रूर से सुना होगा की इस show का TRP काफी जल्दी बढ़ा हे और इस show का TRP काफी जलदि काम हो रहा हे। आप आपको इस बात को जानने के लिए TRP क्या है उसकी जानकारी होनी जर्रूर हे TRP का full form क्या है वोभी आपको पता होना चाये।

तो आइये जानते हैं TRP के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में…

What is the Full form of TRP?

TRP = Television Rating Point

तो ऊपर के लाइन से तो आप समझ ही गये होंगे कि TRP का फुल फॉर्म Television Rating Point होता है.

टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट (TRP) एक ऐसा उपकरण हे जिससे पता लगाया जाता है कि कोनसा show सबसे जीयादा TV  पर पसंद किया जाता है और कोनसा show सब से जीयादा देखा जाता है। 

इससे ये निर्धारित किया जाता है कि कौन सा चैनल सबसे ज्यादा लोकप्रिय हे
इस का इस्तेमाल इस लिए किया जाता है की लोगो TV पे क्या देखा ना पसंद करते है ।

उच्च टीआरपी के कार्यक्रम ये साबित करता है की यह कार्यक्रम जीयादा संख्या में दर्शकों द्वारा देखा जाता है. और यही अच्छा फायदा विज्ञापनदाताओं के लिए बहुत उपयोगी हे क्योंकि उच्च TRP वाले कार्यक्रमों के द्वारा  वो अपने product को काफी बड़ी संख्या में ज्यादा से ज्यादा लोग देखे और जीयादा TRP  वाले show विज्ञापन दिखा ने केलिए जीयादा पैसे लेते है।
टीआरपी की गणना करने के लिए, एक डिवाइस को कुछ हज़ार दर्शक के टेलीविजन से जज करने के लिए जोड़ा जाता है।

इस उपकरण को एक People’s Meter कहा जाता है

  इस उपकरण के द्वारा ये जान जाता है की कोनसा show हे जो सबसे जीयादा देखा जाता है और उसपे कितनी बार ADVERTISEMENT दिखाया गया है.

People’s Meter के द्वारा Television हर एक समय के Information को Monitoring Team (Indian Television Audience Measurement) तक पंहुचा देता है.
Monitoring Team, People’s meter से मिले Information को खुद बारीकी से एनालिसिस करता है की TV channel का TRP  कैसा है  और उसका डाटा तैयार करके ADVERTISER के लिए पब्लिक किया जाता है.

ये भी पढ़िए :- कंप्यूटर क्या है 

ये भी पढ़िए :- आपने नाम की रिंगटोन फ्री में  बनाय

अगर आपको अभी भी अछि तारह से समज नहीं आया तो में आको बताता हु की ये बिलकुल उसी तरह काम करता हे जिस तरह किसी भी ब्लॉग के लिए Google Analytics का उपयोग किया जाता है जिससे आपको पता चलता है की आपके पोस्ट को कितने लोगो ने पढ़ा और वो लोग किस location हे और कितने प्रतिशत पुरुष हे और कितने प्रतिशत महिला।
आप भी किसी चैनल की TRP चेक कर सकते हैं यहाँ 
से 
http://www.barcindia.co.in/index.aspx

Television Rating Point के बारे में और भी जानकारी जानिए




इस तरह आपने सिखा कि TRP Full Form (टी.आर.पी) क्या होता है और यह कैसे एक TV shows को इफ़ेक्ट करता है और इसी के जरिये एक टीवी चैनल कमाई करता है.

जिस चैनल के जिस शो का TRP जितना अधिक होगा उसे उतना ही विज्ञापन के ज्यादा पैसे मिलेंगे.

इस तरह लोगो को ये भी पता चल जाता है कि कौन सा शो ज्यादा लोकप्रिय है और कौन से शो आपको देखना चाहिए.

Previous
Next Post »