aadhaar card print गुम हो गया है Aadhaar Card और साथ में नहीं है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर,

गुम हो गया है Aadhaar Card और साथ में नहीं है रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ऐसे पाएं नया कार्ड

aadhaar-card-print


Aadhaar Card एक जरूरी दस्तावेज है, ऐसे कई काम हैं जिन्हें आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना कर पाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में अगर आधार कार्ड गुम हो जाए तो परेशानी बढ़ जाती है। परेशानी उस वक्त और बढ़ जाती है जब आपके पास रजिस्टर नंबर भी मौजूद ना हो। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बतायगे की रजिस्टर नंबर पास ना होने फिर भी आप आधार कार्ड ( Aadhaar Card) को दोबारा लेसकते हे।



आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड रिप्रिंट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। प्रक्रिया के दौरान आपको ओटीपी प्राप्त होगा तो ऐसे में अगर रजिस्टर नंबर मौजूद नहीं है तो भी चिंता की बात नहीं है।

Aadhaar Card Reprint कराने का यह है तरीका 
1) सबसे पहला काम यह है कि आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.inपर जाना होगा।
aadhaar-card-print

2) वेबसाइट के होमपेज पर Get Aadhaar वाले सेक्शन में दिखाई दे रहे ऑर्डर आधार रीप्रिंट (Order Aadhaar Reprint (Pilot Basis) का विकल्प दिखाई देगा। इसपर क्लिक कीजिए।
aadhaar-card-print

3) इसके बाद आपको आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है। ध्यान दें कि यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे- अगर आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं है तो Do Not Have Registered Mobile Number पर टिक करने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

Also read:- 6 best games for boys

4) सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, उसे स्क्रीन के दाहिनी तरफ दिख रहे OTP बॉक्स में डालें।
aadhaar-card-print


5) OTP दर्ज करने के बाद Aadhaar Card का प्रिव्यू शो होगा। प्रिव्यू में नाम, जन्म की तारीख और पता आदि जैसी जानकारी दिखाई जाएगी। गौर करने वाली बात यह है कि अगर आपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉग-इन नहीं किया है तो OTP डालने के बाद आपको आधार कार्ड का प्रिव्यू शो नहीं होगा। 

6) इसके बाद आपको मेक पेमेंट (Make Payment) पर क्लिक करना है। 50 रुपये का शुल्क लगेगा, आप चाहें तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई (UPI) से आप  भुगतान  कर सकते हो।

 7) भुगतान होने के बाद आधार कार्ड में दिए पते पर Aadhaar Card पहुंच जाएगा।


Previous
Next Post »